नीयत नेक है, भारत एक है

Friday, October 9, 2009

कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के रायगढ जिले में पनवेल में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए, 8th October 2009



शिविरः पनवेल(रायगढ़, महाराष्ट्र)
दिनांकः 8 अक्टूबर 2009
समयः 1 बजे अपराह्न
हमें एक गरीबों और अमीरों के बीच की खाई पाटनी हैः राहुल गांधी
कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के रायगढ जिले में पनवेल में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए लोगों से अपील की कि वे कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को अपना वहुमूल्य वोट दें। उन्होने कहा कि ये चुनाव दो विचारधाराओं के बीच की लड़ाई है। एक विचारधारा कांग्रेस की है जो आमआदमी, पिछड़ों और गरीबों की बात करती है जबकि दूसरी विचारधारा इंडिया शाईंनिंग और कुछ चुने हुए लोगों की बात करती है। उन्होने कहा कि यूपीए सरकार के शासनकाल में देश तेजी से तरक्की कर रहा है। हमने साल 2004 में आपसे वादा किया था कि हमारी सरकार आम आदमी की सरकार होगी और हमने वो वादा पूरा कर दिखाया है।

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि हमारी सरकार ने दुनिया का सबसे बड़ा रोजगार कार्यक्रम नरेगा लागू किया और गांव के गरीबों को साल भर गारंटी करके 100 दिनों का रोजगार दिया। “मैं जब भी कहीं जाता हूं और लोगों से पूछता हूं कि किस योजना से उन्हे सबसे ज्यादा फायदा होता है तो वे नरेगा का नाम लेते हैं। लेकिन संसद में नरेगा पर हो रही बहस के दौरान हमारी विपक्षी पार्टियों ने कहा कि ये पैसे की बर्बादी है। अगर अमीर लोगों के लिए पैसा खर्च किया जाए तो वो पैसे की बर्बादी नहीं है लेकिन गरीब लोगों पर खर्च किया जानेवाला पैसा, पैसे की बर्बादी है”।
कांग्रेस महासचिव ने कहा आजादी के बाद के सालों में देश में बहुत तरक्की हुई है। “पहले हमारे देश में बहुत सारे लोग अमीर नहीं थे , लेकिन पिछले पिछले 60 सालों में देश में दो हिन्दुस्तान बन गए हैं। हमें एक हिंन्दुस्तान बनाना है। एक हिंदुस्तान तरक्की कर गया है जबकि दूसरा गरीबी में जीवन बिता रहा है। हमें इस खाई को पाटना है”।
उन्होने कहा कि देश तो तरक्की कर रहा है लेकिन हमें इस तरक्की से प्राप्त हुए पैसे को गरीबों के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य के मद में खर्च करना है।
www.pressbrief.in

No comments: