नीयत नेक है, भारत एक है

Monday, December 7, 2009

अल्पसंख्यक समुदाय युवा नेताओं को सामने लाएः राहुल गांधी अलीगढ़(यूपी)

कैम्पः अलीगढ़(यूपी)

दिनांकः 7 दिसंबर 2009

समयः 1 बजे अपराह्न

अल्पसंख्यक समुदाय युवा नेताओं को सामने लाएः राहुल गांधी


अपने दो दिवसीय उत्तरप्रदेश दौरे की शुरुआत कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने अलीगढ से की। उन्होने यहां अलीगढ़ विश्वविद्यालय के कनेडी हॉल में छात्रों से बाचचीत की और फिर शिक्षकों और युवाओं से भी मुलाकात की। कनेडी हॉल में छात्र-छात्राओं ने उनसे कई सवाल पूछे जिसमें से कई अल्पसंख्यकों की ज्वलंत समस्याओं से संबंधित थे। अलीगढ़ यूनिवर्सिटी को अल्पसंख्यक विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने के सवाल पर कांग्रेस महासचिव ने कहा कि भारत सरकार अल्पसंख्यकों के लिए कई कल्याणकारी योजना चला रही है और वे इस मुद्दे को सरकार के समक्ष रखेंगे। उन्होने सच्चर कमेटी की रिपोर्ट और अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए उठाई जानेवाली योजनाओं का भी जिक्र किया। उन्होने उम्मीद जाहिर की कि अल्पसंख्यक समुदाय आनेवाले वक्त में युवाओं को बड़ी तादाद में राजनीति में भेजेगा और वहां से बेहतरीन युवा नेता उभरकर सामने आएंगे।

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि इंडिया और भारत इस देश की दो सच्चाईयां हैं और हमें इसे स्वीकार करना होगा। उन्होने कहा कि हम चाहते हैं कि भारत का विकास हो लेकिन इसके लिए इंडिया के विकास को कुर्बानी नहीं दी जा सकती। उनका आशय था कि देश के शहरी इलाकों से प्राप्त अतिरिक्त राजस्व का उपयोग ग्रामीण इलाकों के विकास पर किया जाना चाहिए। उन्होने केंद्र-राज्य संबंध पर भी अपने विचार रखे।

यूपीए सरकार की गरीबों के लिए चलाई जानेवाली योजनाओं की बात करते हुए उन्होने कहा कि यूनिक आईडेंटीफिकेशन नंबर योजना पूरे देश में लागू की जा रही है जिससे देश के गरीबों को बहुत फायदा होगा। इससे उनके बारे में योजनाएं बनाने में सहूलियत होगी। उन्होने कहा कि एक गरीब आदमी की कोई पहचान नहीं होती-ये स्कीम उनके लिए बहुत मददगार साबित होगी।
और पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


No comments: