नीयत नेक है, भारत एक है

Friday, October 25, 2013

मध्य प्रदेश में कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी ने जनता को संबोधित किया

आप सब का यहां बहुत-बहुत स्वागत। दुर-दुर से आप लोग आए हैं। जो यहां खड़े हैं उनका भी बहुत-बहुत स्वागत। शुरु करन से पहले मैं एक बात कहना चाहता हूं जो यहां दिग्विजय जी ने कही। उन्होंने कहा इस बार कांग्रेस पार्टी एक होकर लड़ेगी। और उन्होंने कहा यहां मध्य प्रदेश में जो उम्मीदवार खड़े होंगे वो किसी एक नेता के नहीं होंगे। वो कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार होंगे और पूरी कांग्रेस पार्टी उनके पीछे खड़ी होगी। भाईचारे के साथ, प्यार के साथ यहां पे कांग्रेस पार्टी सरकार बनायेगी। सब निलकर काम करेंगे। और मैं आपकों बताता हूं क्यू एकसाथ लड़ना है। बुंदेलखंड है ये। ऐतिहासिक जगह है। मगर ये इंडिया शाइनिंग की राजनीति का शिकार बन चुका है। इंडिया शाइनिंग के राजनीति ने पिछले सालों में बुंदेलखंड की जनता की जो चीखें है जो आप रोज विकास, अधिकार के लिये चिल्लाते हो, उन चीखों को नहीं सुना है। बीजेपी की राजनीति चुने हुए लोगों की राजनीति है। एयर कंडीशनर की राजनीति है, उद्योगपतियों की राजनीति है।

देखिये 2008 में यहां सुखा पड़ा था आपकों याद है?  आप कभी भी नहीं भूल सकते। मैं यहां आया दौरा किया मैंने। रात में रुका, गांव का पानी पीया। पेट खराब हुआ, मुझे अच्छा लगा। अच्छी बात है क्योकि आपके नेताओं को भी जानकारी होनी चाहिये की गांव में क्या होता है, किस प्रकार कि जिंदगी होती है। किसान काम करता रहता है, खेत में पसीना बहाता रहता है, रोज पसीना गिरता है। वो टीवी देखता है। टीवी में उसकों चमकता हुआ जहाज दिखता है, सूट पहने हुए लोग दिखाई देते हैं। और फिर वो अपने आप से पूछता है की मुझे खेत में से पैसा नहीं मिलता, बात नहीं बनती, यहां सुखा पड़ गया, मैं बर्बाद हो गया। दिल्ली की सरकार ने कुएं के लिये पैसा भेजा था जो विपक्ष हरप गया। और किसान अपने आप से पूछता है की क्या उस जहाज पे, उन गाड़ियों में मेरे बेटे को छोड़ो, क्या मेरा पोता उन गाड़ियों में चल सकता है या नहीं? वो अपन सवाल पूछता है। मैं आपसे कहना चाहता हूं, कांग्रेस पार्टी कहना चाहती है की आपका बेटा और आप उस जहाज पे चढ़ो और एक दिन उन गाड़ियों में घूमों। ये आम आदमी की राजनीति है, बीजेपी के लोग कहते हैं विकास करना है और हम भी यहीं कहते हैं। वो कहते है, सड़के बनानी है और हम भी यहीं कहते हैं।

एनडीए के समय जितनी सड़के उन्होंने 5 सालों में बनाई उससे तीन गुना सड़के हमने पिछले 5 सालों में बनाकर दिखाई। एयरपोर्ट की बात होती है। जितने एयरपोर्ट हमने बनाए बीजेपी ने नहीं बनाए। अभी मैं यहां भोपाल में उतरा चमकता हुआ एयरपोर्ट किसने बनया। कांग्रेस पार्टी ने बनाया। मगर सवाल दूसरा है। इन सड़कों पे जो चलते हैं, इन खेतों में जो किसान काम करते हैं, ये जो महिलाए यहां बैठी हैं, इनके जो बच्चे हैं उनके पेट में भोजन कौन डालेगा? सड़क से इनके पेट में भोजन जायेगा क्या? एयरपोर्ट से इनके पेट में भोजन जाएगा क्या? नहीं जाएगा। कांग्रेस पार्टी दो चीजों की राजनीति करती है। एक तरफ हम विकास की बात करते हैं और दूसरी तरफ हम हिन्दुस्तान की जनता को मजबूत करन की बात करते हैं। अधिकार की बात करते हैं। रोजगार का अधिकार दिया। करोड़ों लोगों को फायदा हुआ। अब हम भोजन के अधिकार की बात कर रहे हैं। हजारो साल से इस देश में लोग रात को भूखे सोते हैं। इंदिरा गांधी जी कहती थी रेटी, कपड़ा और मकान। और आप कहते थे आधी रोटी खायेंगे, कांग्रेस पार्टी को लायेंगे। और अब नारा बदला। अब नारा है पूरी रोटी खायेंगे, कांग्रेस पार्टी को लायेंगे।

मेरा कहना है चाहे कुछ भी हो जाए गरीब, पिछड़े लोगों को, कमजोर लोगों को, महिलाओं को हम पीछे नहीं छोड़ने वाले हैं। हम सब को एक साथ लेके चलेंगे इस लिये हम भोजन के अधिकार की बात कर रहे हैं। जब हमने ये बात की तो विपक्ष ने विरोध किया। सवाल ये नहीं है की विरोध किया। सवाल ये है की किस तरह से विरोध किया। संसद में, टीवी में वे बोलते हैं की इस योजन के लिये पैसा कहा से आयेगा। जब गरीब भजोन मांगता है तो बीजेपी के लोग बोलते हैं की पैसा कहा से आयेगा। और जब हम बुंदेलखंड के लिये पैसा भेजते हैं तो उनके जो लोग हैं आपकों कुआं नहीं देते। हमारा कहना है की जमीन अधिग्रहण बिल हम लाये और लंबी लड़ाई थी। मैं जानता हूं, कांग्रेस पार्टी के नेता जानते हैं कैसे लाये हम। अब छोटा सा सवाल है अगर गरीब से जमीन ली जाती है तो उसका मार्केट रेट मिलना चाहिये या नहीं? आपकों लगता है की गरीब को मार्केट रेट नहीं मिलना चाहिये तो फिर उस बिल की कोई जरुरत नहीं। हम कहते हैं की अमीर को मार्केट रेट मिलता है तो गरीब को भी मार्केट रेट मिलना चाहिये। किसान के जमीन पे जो काम कर रहा है चाहे मजदूर हो या कोई और। उसकों भी उस जमीन का फायदा मिलना चाहिये। तो कानून में हमने लिख दिया है चार गुना मुआवजा मिलेगा। अब सवाल उठता है इन युवाओं का। हम आपसे पूछना चाहते हैं की शाइनिंग इंडिया की राजनीति चली? बुंदेलखंड में आपकों चमक दिखी? कोई एक भी है यहां जिसकों रोजगार मिला? नहीं मिला। ये किस प्रकार की इंडिया शाइनिंग की राजनीति है? किस के लिये राजनीति हो रही है यहां पे? महिला, युवा, किसान खुश नहीं हैं। बुंदेलखंड की जनता खुश नहीं है। बीजेपी बहुत खुश है। अब यहा 25 तारीख को चुनाव है और मैं आपकों एक बात कहना चाहता हूं की कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी। मैंने, जो हमारे नेता हैं यहां उनके साथ अच्छी तरह बातचीत की है, उनकों समझा दिया है की आपको एकसाथ लड़ना पड़ेगा। और इन्होंने मुझसे वादा किया है की कांग्रेस पार्टी एकसाथ लड़ेगी। यहा कांग्रेस पार्टी की सरकार आयेगी तो मैं आपकों बताना चाहता हूं की किस की सरकार होगी। वो किसी नेता की सरकार नहीं होगी, आम आदमी की सरकार होगी। वो बुंदेलखंड की जनता, महिलाओं, युवाओं की सरकार होगी। और बुंदेलखंड की आवाज पूरे मध्य प्रदेश में सुनाई देगी। आप जानते हो हिन्दुस्तान की सरकार आपसे साथ खड़ी है। 3 हजार करोड़ रुपया हमने भेजा था आपके लिये और उस समय जो हमने आपकों मद्द दी थी वैसी ही मद्द हम बुंदेलखंड को करते रहेंगे क्योकि हम चाहते हैं की बुंदेलखंड, मध्य प्रदेश हिन्दुस्तान की शान बने, अपने पैरों पर खड़ा हो। आप सब का मैं बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहता हूं।

नमस्कार, जय हिंद।

See More :- Rahul Gandhi

No comments: