नीयत नेक है, भारत एक है

Sunday, October 11, 2009

कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने समालखा(हरियाणा) में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए,10th October 2009

शिविरः समालखा(हरियाणा)

दिनांकः 10 अक्टूबर 2009

समयः 1 बजे अपराह्न

हम यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को गांव-गांव तक भेजेंगेः राहुल गांधी


कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने समालखा(हरियाणा) में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यूपीए सरकार ने गरीबों, पिछड़ों और दलितों के लिए काफी काम किए हैं। उन्होने कहा कि देश तेजी से तरक्की कर रहा है और इस तरक्की से हमें जो भी पैसा मिलता है उसे हमने आप तक पहुंचाने की कोशिश की। उन्होने कहा, ‘ हमारी सरका ने सबसे बड़ा प्रोग्राम रोजगार गारंटी योजना का दिया, हर परिवार को सौ दिन का रोजगार दिया। कर्जामाफी का प्रोग्राम, 60,000 करोड़ रुपये किसानों के हाथ में दिए। हमें लगा कि एनडीए की सरकार, विपक्ष की सरकार किसानों को भूल गई। उनके मुख्यमंत्री ने एक मीटिंग में कहा कि आज हिंदुस्तान में किसान की कोई जरुरत नहीं है। आज हमारे पास कम्प्युटर है, आईटी है तो किसान की क्या जरुरत है ? खाना खाते हैं किसान का, रोज खाना खाते हैं फिर पूछते हैं कि किसान की क्या जरुरत है। किसान इस देश की रीढ़ की हड्डी है। और इसलिए हमने किसान के हाथ में 60,000 करोड़ रुपये दिया...शिक्षा के लिए हर स्कूल में हमने भोजन दिया...क्यों दिया ? गरीब व्यक्ति के लिए दिया...गरीबों के बच्चों को स्कूल जाने में आसानी हुई...इसलिए दिया’।

गांवों का दौरा करने और उनके द्वारा गांवों में रात बिताए जाने के बारे में उन्होने कहा,
‘यहां जब हम आते हैं, गांव में जब जाता हूं मैं, तो विपक्ष के लोग कहते हैं कि राहुल गांधी को क्या हो गया...ये गांव में क्यों जाता है। ये गांव के घरों में खाना क्यों खा रहा है। मैं आपको ये बताना चाहता हूं। एक कहानी बताना चाहता हूं। कुछ साल पहले इंग्लैंड का एक मंत्री आया मेरे पास, उसने कहा कि ये हिंदुस्तान जो है इतनी तेजी से क्यों आगे जा रहा है। मैने उससे कहा कि देखो भैया अगर ये बात आपको समझनी है तो आपको दिल्ली से आपको बाहर जाना पड़ेगा। बंबई से आपको बाहर जाना पड़ेगा, आपको गांव में जाना पडेगा। आपको किसानों से मिलना पड़ेगा जो रोज पसीना बहाते है इस देश के लिए। आपको उन महिलाओं से मिलना पड़ेगा जो रोज इस देश के लिए लड़ती हैं। वो मेरे साथ आए अमेठी, उनको मैने एक दिन बिठा दिया। गांव का खाना खिला दिया, पेट खराब हो गया होगा उनका, लेकिन गांव का खाना खिला दिया। किसानों से बात कराई, महिलाओं से बात कराई, बच्चों से बात कराई। वहां सुला भी दिया एक रात। सुबह मुझसे कहते हैं कि मैं दिल्ली- मुम्बई घूमता था, मगर मैने इस देश की शक्ति नहीं देखी थी। आज मैं गांव में गया और मुझे समझ में आई बात...कि हिन्दुस्तान इतनी तेजी से आगे क्यों बढ़ रहा है। हिन्दुस्तान इसलिए आगे बढ़ रहा है कि इसकी शक्ति गांव में है, इसकी शक्ति किसानों में है, इसकी शक्ति गांव की महिलाओं में है। उसी दिन मैने अखबार खोला और विपक्ष के लोग क्या कह रहे थे कि राहुल गांधी ने इग्लैन्ड के मिनिस्टर को गांव क्यों दिखाया। शर्माते हैं वे लोग...गरीबी से शर्माते हैं...छुपाना चाहते हैं गरीबी को। हम छुपाना नहीं चाहते गरीबी को...हम गरीबी को पहचानना चाहते हैं..और इसको मिटाना चाहते हैं।
और पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

No comments: