नीयत नेक है, भारत एक है

Tuesday, October 13, 2009

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हरियाणा के नूह में एक चुनावी, 11th October 2009 सभा को संबोधित करते हुए

शिविरः नूह(हरियाणा)

दिनांकः 11 अक्टूबर 2009

समयः 1:30 अपराह्न


कांग्रेस सभी वर्गों के विकास के प्रति वचनवद्ध: सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हरियाणा के नूह में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वे देशवासियों के साथ हरियाणा के लोगों की आभारी हैं कि उन्होने पिछले सालों में कांग्रेस को इतना वड़ा समर्थन दिया। उन्होने कहा, “मैं सबसे पहले इस सभा में हरियाणा के लोगों का दिल से आभार व्यक्त करती हूं कि देश की जनता के साथ-साथ आप सबके समर्थन से 1999 के बाद कांग्रेस पार्टी इनती बड़ी ताकत के रुप में सामने आई है। हरियाणा का भारत की संस्कृति और भारत की स्वतंत्रता आन्दोलन में एक खास मुकाम है। आपलोगों की बहादुरी और देशभक्ति देश के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज है। मुझे आपके बीच आकर हमेशा गर्व का एहसास होता है और मैं इस धरती को सलाम करती हूं। कांग्रेस पार्टी मेवात की तरक्की चाहती है, आपकी तरक्की चाहती है। इसीलिए मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डाजी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने मेबात विकास बोर्ड का गठन किया और मेबात को जिला बनाया गया। यहां पानी की काफी समस्या है। इसको देखते हुए हुडा सरकार ने यहां 425 करोड़ की राजीव गांधी पेयजल परियोजना का शुभारंभ किया। जैसा कि आप जानते हैं कि उस पेयजल परियोजना का उद्धाटन करने मैं आपके बीच खुद आई थी”।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “कांग्रेस पार्टी आम आदमी के लिए काम करती है। मैं समझती हूं कि विकास कार्यों में जबतक कमजोर लोगों की भागीदारी न हो तबतक वो विकास अधूरा है। अकिलयतों और महिलाओं को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने पर हमारा खास ध्यान है। देश के इतिहास में पहली बार डा मनमोहन सिंह की सरकार ने अकलियतों के लिए एक अलग से मंत्रालय बनाया है। यह मैं समझती हूं कि अपने आप में एक ऐतिहासिक कदम है। सच्चर कमेटी की सिफारिशें लागू की जा रही है। उन जिलों में विकास का काम किया जा रहा है जहां अकलियत ज्यादा तादाद में है”। उन्होने कहा कि मौलाना आजाद फाउंडेशन के तहत अकलियत तबके के बच्चों को बजीफा दिया जा रहा है।
राज्य सरकार के कार्यो की सराहन करते हुए उन्होने कहा कि, “ये हरियाणा प्रदेश के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण बात है। राज्य सरकार के विशेष प्रयास से अनुसूचित जातियों के बच्चे बड़ी तादाद में स्कूल जाने लगे हैं”।

और पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

No comments: